झाबुआ में आफत की बारिश, 20 साल पुराना तालाब टूटने से एक परिवार बहा, 2 शव मिले, बाकी लापता

Like 18 Views 480
SSE NEWS NETWORK (Jhabua) 18-09-2023 Regional

झाबुआ। मध्यप्रदेश में सावन माह में जहां सूखे की तस्वीर सामने आ रही थी, वहीं अब प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी है. आलम यह है कि कई नदियां और तालाब लबालब भरे हुए हैं. वहीं भारी बारिश के चलते झाबुआ जिले के थांदला विकासखंड की ग्राम पंचायत पाड़ाधामंजर के बहादुरपाड़ा गांव में तालाब फूटने से एक पूरा परिवार बह गया. इनमें से दो लोगों के शव मिले हैं, जबकि अन्य 6 सदस्य लापता हैं. उन्हें तलाशने के लिए एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है.
तालाब फूटने से बहा परिवार: दरअसल, जिले में पिछले दो रोज से भारी बारिश हो रही है. ऐसे में बहादुरपाड़ा गांव का तालाब भी लबालब भर गया. यह तालाब करीब 20 साल पुराना है और जिस तरह से बारिश हो रही थी. उससे इसके फूटने की संभावना बन गई थी. ऐसे में शनिवार शाम को तालाब के निचले इलाके में रहने वाले अधिकांश परिवार अपनी झोपड़ी छोड़कर सुरक्षित स्थान पर पहुंच गए थे. जबकि ग्रामीण नाहटिया डामोर (32) अपने परिवार के साथ घर पर ही था. बताया जाता है कि शनिवार रात करीब साढ़े नौ से 10 बजे के बीच अचानक तेज आवाज के साथ तालाब फूट गया. जिससे ऐसा जल प्रलय आया कि सब कुछ बह गया.

दो शव मिले, बाकि सदस्य लापता: यहां तक कि नाहटिया को अपने परिवार को सुरक्षित बाहर निकालने का समय तक नहीं मिला. जिससे हड़कंप मच गया. सूचना मिलने पर प्रशासन और पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे. रविवार सुबह से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया. इस दौरान घर से करीब एक किलोमीटर दूर ग्रामीण नाहटिया का शव बबूल के पेड़ में अटका मिला. इसके अलावा नाहटिया की 6 वर्षीय बेटी लक्ष्मी का शव मिलने की बात भी सामने आई है. वहीं महिला हुमलीबाई (30), बेटा दीवान (8), मां पुनीबाई (55), पनकी हकरिया (50) और दो छोटे बच्चे जिनकी उम्र दो से तीन वर्ष है, वे लापता हैं. उन्हें ढूंढने के लिए टीम लगी हुई है.

अन्य ग्रामीणों के लिए किए इंतजाम:रविवार सुबह कलेक्टर तन्वी हुड्डा और एसपी अगम जैन घटनास्थल पर पहुंचे. उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा की. फिलहाल सभी ग्रामीणों के लिए स्कूल भवन में व्यवस्था की गई है. यहीं पर उनके लिए खाने का भी इंतजाम किया गया है. कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा है कि "वे अगले दो-तीन रोज कहीं भी न जाएं. सुरक्षित स्थान पर रहें." ग्रामीणों को पटवारी और पंचायत सचिव के भी नंबर दिए गए हैं, ताकि किसी भी परिस्थिति में वे उन्हें सूचना दे सकें.
मुख्यमंत्री से बात कर वस्तुस्थिति बताई:अजजा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कलसिंह भाबर भी मौके पर पहुंचे. उन्होंने यहीं से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मोबाइल से चर्चा कर वस्तुस्थिति से अवगत कराया. मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि पीड़ित परिवार की हर संभव मदद की जाएगी. इसमें किसी भी तरह की कमी नहीं आने देंगे.

रिपोर्ट : धर्मेंद्र मालवीय