मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कलेक्टर्स, स्वीप के जिला नोडल एवं नगर निगम आयुक्तों को मतदान प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश दिये

Like 2 Views 64
Hemant Gupta (Neemuch) 16-04-2024 Regional

अधिकाधिक मतदान के लिये करें हर जरूरी उपाय - श्री राजन


भोपाल : मतदाता जागरुकता गतिविधियों में और तेजी लायें। हर जरूरी उपाय कर मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने के लिये जागरुक करें तथा अधिकाधिक मतदान सुनिश्चित करायें। प्रयास यह हो कि लोकसभा निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत विधानसभा निर्वाचन से अधिक ही हो। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने मंगलवार को सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों, स्वीप के जिला नोडल अधिकारियों तथा प्रदेश के सभी नगर निगमों के आयुक्तों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये यह निर्देश दिये। श्री राजन ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये ऐसी आकर्षक गतिविधियां आयोजित करें, जिससे मतदाता वोट करने के लिये स्वत: प्रेरित हों।

मतदान केन्द्रों को वोटर्स फ्रेन्डली बनायें

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने कहा कि सभी कलेक्टर्स मतदान केन्द्रों को वोटर्स फ्रेंडली बनायें। मतदान करने मतदान केन्द्र तक आये मतदाता को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो। इसके लिये मतदान केन्द्र में सभी समुचित व्यवस्थाएँ की जायें। मतदान केन्द्र में छाया, ठण्डा पानी, दवा, ओआरएस पैकेट उपलब्ध रहें। मतदान दल या अन्य किसी को भी चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होने पर उसे तत्काल उपचार मिल सके, इसके लिये सभी प्रबंध किये जायें। सेक्टर ऑफिसर्स के साथ पैरामेडिकल स्टॉफ भी मौजूद रहे।
 
लम्बी कतारें न लगें, इसके लिये अतिरिक्त कर्मचारी भी लगायें

श्री राजन ने सभी कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि मतदान करने के लिये मतदाताओं को लंबी लाईनों में कतई इंतजार न करना पड़े। इसके लिये वे मतदान केन्द्रो में अतिरिक्त कर्मचारी भी लगा सकते हैं। प्रयास करें कि मतदाता कम से कम समय में मतदान कर लें।

भण्डार केन्द्रों का निरीक्षण कर लें

श्री राजन ने कहा कि सभी कलेक्टर्स अपने क्षेत्रान्तर्गत सभी प्रकार के वेयरहाउसेस और भण्डार केन्द्रों का सघन निरीक्षण कर लें और यह देखें कि वहां किसी भी प्रकार की अवैध सामग्री या आपत्तिजनक वस्तु का भण्डारण तो नहीं किया गया है। इसके लिये वे अपने सूचना व निगरानी तंत्र को और अधिक मजबूत करें।

प्रोटोकॉल का अक्षरश: पालन करायें

श्री राजन ने कहा कि सभी कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग  द्वारा मतदान के पहले 72 घण्टे, 48 घण्टे और 24 घण्टे पहले की जाने वाली जरूरी गतिविधियों के लिये निर्धारित एसओपी (प्रोटोकॉल्स) का अक्षरश: पालन सुनिश्चित करें, कमियों को दूर कर लें।

प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों का परिणाम दिखाई देना चाहिए

श्री राजन ने सभी कलेक्टर्स से कहा कि वे आपराधिक तत्वों पर सख्त प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करें। ऐसे नोटिस की तत्काल तामीली करवायें और ऐसी कार्रवाई के बारे में मीडिया के जरिये सभी को जानकारी भी दें। प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों का परिणाम दिखाई भी देना चाहिए। अपराधी तत्वों पर कड़ाई से अंकुश लगाने के लिये उन्हें जिलाबदर करें और उनकी निगरानी भी करायें।

वोटर पर्ची तथा वोटर गाईड जल्द वितरित करायें

श्री राजन ने कहा कि मतदाताओं को उनके मतदान केन्द्र की जानकारी देने के लिये सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जल्द से जल्द वोटर पर्ची और वोटर गाईड का वितरण करायें। मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक आने के लिये विभिन्न तरीकों से आमंत्रित भी करें। ईव्हीएम की समुचित तरीके से कमिश्निंग करायें। निर्वाचन के हर कार्य में पूरी पारदर्शिता बरतें और प्रयास करें कि निर्वाचन से जुड़ी हर प्रक्रिया के संपादन के समय राजनैतिक दल या अभ्यर्थी या उनके प्रतिनिधि भी उपस्थित रहें।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार कौल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री मनोज खत्री, श्री तरूण राठी, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रमोद शुक्ला एवं श्रीमती निमिषा जायसवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रादेशिक