उज्जैन महाकाल मंदिर के गर्भगृह मे भस्म आरती के दौरान लगी आग....मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने लिया संज्ञान...

Like 2 Views 63
Hemant Gupta (Bhopal) 27-03-2024 Regional

उज्जैन जिले के महाकाल मंदिर के गर्भगृह में भस्म आरती के दौरान आग लगने की घटना सामने आई है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, उज्जैन तथा महाकाल मंदिर प्रशासक, उज्जैन से मामले की जांच कराकर निम्न बिन्दुओं पर 15 दिनों में प्रतिवेदन मांगा है-

(1) दिनांक 25.03.2024 को महाकाल मंदिर उज्जैन के गर्भगृह में भस्म आरती के लिए कितने व्यक्तियों को जाने की अनुमति थी और घटना के समय कितने व्यक्ति मौजूद थे।

(2) गर्भगृह के अलावा भस्म आरती के समय शेष व्यक्ति/भक्तगण आदि गर्भगृह के दरवाजे से से कितनी दूरी पर थे ।

(3) भस्म आरती के समय गर्भगृह में गुलाल किस प्रकृति का उपलबध करवाया गया था और यह व्यवस्था किसके द्वारा की गई थी ।

(4) गर्भगृह में भस्म आरती के समय गुलाल से आग किस प्रकार और किन परिस्थितियों में लगी थी।

(5) गर्भगृह में गुलाल से लगी ऐसी आग के कारण गर्भगृह और उसके बाहर मौजूद कितने व्यक्ति झुलसे । उन सभी का पूर्ण विवरण और इलाज एवं वर्तमान स्थिति के संबंध में स्पष्ट प्रतिवेदन ।

(6) आग में झुलसे ऐसे सभी व्यक्तियों के इलाज आदि पर व्यय की महाकाल मंदिर प्रबंधन और मध्यप्रदेश शासन की ओर से क्या व्यवस्था की गई ।

(7) आग से झुलसे ऐसे व्यक्तियों को महाकाल मंदिर प्रबंधन एवं मध्यप्रदेश शासन की ओर से कोई आर्थिक मुआवजा राशि दी गई है अथवा नहीं ।

(8) गर्भगृह या उसके पास गुलाल के साथ ही बताये अनुसार प्रेशर पम्प या रंग उड़ाने वाली छोटी स्प्रेगन किन परिस्थितियों में पहुंची थी । क्या उन्हें मंदिर के अन्दर लाये जाने की अनुमति मंदिर प्रबंधन समिति द्वारा दी गई थी ।

(9) इस प्रकार की घटना महाकाल मंदिर के गर्भगृह या अन्य कहीं परिसर में न हो इसके लिए भविष्य में क्या सावधानियाँ और निर्देश प्रस्तावित हैं ।

प्रादेशिक