कमिश्नर ने किया स्वास्थ्य केंद्र और छात्रवासों का निरीक्षण, बंद मिला उपस्वास्थ्य केंद्र तो कॉल कर डॉक्टर को बुलाया

Like 24 Views 219
(Khargone) 05-08-2023 Regional

खरगोन - नवागत इंदौर संभागायुक्त मालसिंह ने खरगोन जिले में महेश्वर तहसील के उपस्वास्थ्य केंद्र, छात्रवास और बड़वाह के छात्रावास का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने महेश्वर तहसील के भुदरी उपस्वास्थ्य केंद्र पर ताला लगा पाया। यहां कुछ बच्चें आंखों की समस्या से ग्रसित दिखें तो तुरंत डॉक्टर को कॉल कर उपस्वास्थ्य केंद्र पर बुलाया और उनका इलाज करवाया। साथ ही उन्होंने गुलावड के अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास का निरीक्षण करते हुए छात्राओं से उनको प्रदाय की जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। वहीं बड़वाह में उमरिया के बालक छात्रवास भी औचक रूप से पहुँचे। यहां उन्होंने पेयजल की टंकी का स्वयं अवलोकन किया। बिजली का स्विच दबाकर लाइट जलाई और बच्चों से भोजन के बारे में पूछा। इंदौर संभागायुक्त मालसिंह ने बताया कि होस्टल में कुछ बच्चों को आई ब्लू की शिकायत पायी गई। बीएमओ को सभी छात्रवासों में उपचार के लिए विशेष कैम्प करने के निर्देश दिए गए है। इसके अलावा पानी की टंकी में काई जमी पायी गई, जिस पर भी कार्यवाही की जाएगी। ज्ञात हो कि संभागयुक्त मालसिंह ओंकारेश्वर के भ्रमण पर थे। इस दौरान जिले की सीमा से निकलते हुए औचक भ्रमण किया।  

एएनएम और सीएचओ को नोटिस होगा जारी

इंदौर संभागयुक्त मालसिंह के भ्रमण के दौरान भुदरी के उपस्वास्थ्य केंद्र पर ताला लगा पाए जाने पर बीएमओ से जानकारी प्राप्त कर डॉक्टर को भेजने के निर्देश दिए। बताया गया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर युविन एप्लिकेशन का प्रशिक्षण होने से सीएचओ सौरभ शर्मा, एएनएम रेखा गिरवाल, आशा कार्यकर्ता पूजा तोमर और भागवती उपस्थित नहीं होने से स्वास्थ्य केंद्र बंद पाया गया। हालांकि सोमाखेड़ी के डॉक्टर दीपक वर्मा ने समय पर पहुँचकर इलाज किया। सीएमएचओ ड़ॉ. सिसोदिया ने कहा कि इसकी जांच की जाएगी। उपचार अत्यंत आवश्यक सेवाओं में शामिल है इसलिए एक ही समय पर सभी किसी तरह के प्रशिक्षण में केंद्र बंद करके नही जाए ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रो में आई ब्लू की शिकायतें बढ़ रही है। ऐसी स्थिति में सभी डॉक्टर्स को अस्पतालों में उपचार संबंधी निर्देश दिए गए है। 

बलवाड़ा होस्टल्स में आरओ सिस्टम लगाने के निर्देश

निरीक्षण के दौरान संभागयुक्त मालसिंह ने स्वास्थ्य केंद्र के अलावा उमरिया चौकी, गुलावड और बलवाड़ा के बालक छात्रवास का निरीक्षण करते हुए पानी की समस्याएं देखी। बलवाड़ा छात्रवास में पानी की स्थिति को देखकर उन्होंने आरओ सिस्टम लगाने के साथ ही छात्रवास की छत का मरम्मत कार्य तुरंत कराने के भी निर्देश दिए है।

रिपोर्ट प्रदीप खेड़े 

प्रादेशिक