Mp: मतदानकर्मियों को ला रही बस में लगी आग, बैतूल के मुलताई में हादसा, 3 EVM जलीं, पोलिंग टीम ने खिड़कियों से कूदकर बचाई जान

Like 4 Views 483
Public Reporter (Neemuch) 08-05-2024 Regional

बैतूल में ईवीएम और मतदानकर्मियों को लेकर लौट रही बस में आग लग गई. इसमें 3 EVM जल गई हैं. हादसा साईखेड़ा थाना क्षेत्र के सोनोरा गौला के पास मंगलवार रात 11.30 बजे हुआ. सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया. कर्मचारी खिड़कियों के कांच तोड़कर कूद गए.


बस साईखेड़ा क्षेत्र में मतदान के बाद कर्मचारियों और EVM लेकर बैतूल आ रही थी. इसमें 6 मतदान केंद्रों के कर्मचारी सवार थे. पीठासीन अधिकारी मुन्नालाल ने बताया कि पोलिंग टीम ने बस की खिड़की से कूदकर जान बचाई. कुछ टीम की मशीनें जल गईं. उनके साथ रखा सामान और बैग जल गए. 6 मतदान दलों के पास बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और VVPAT थीं. मेरी VVPAT, मत पत्र, सील वगैरह जल गईं. बस ड्राइवर प्रकाश पवार ने भी कूदकर जान बचाई. सूचना मिलते ही कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी और SP भी मौके पर पहुंचे. बैतूल, मुलताई और आठनेर से फायर ब्रिगेड को मौके पर भिजवाया गया. टीम ने जैसे-तैसे आग पर काबू पाया. वहीं, कर्मचारियों और EVM को लाने के लिए दूसरी बस भेजी गई. इसके बाद उन्हें बैतूल लाया गया.

बताया जा रहा है की बस के गियर बॉक्स में आग लगी, जो तेजी से फैली. आग देख ड्राइवर प्रकाश ने मतदानकर्मियों को तत्काल नीचे उतरने का कहा और बस धीमी कर नीचे कूद गया. बस में मुलताई विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 275 रजापुर, 276 डूंडर, 277 गेहूंबारसा 1,278 गेहूंबारसा 2, 279 कुंदारैयत और 280 चिखली माल मतदान केंद्र के मतदान कर्मी सवार थे. कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने बताया कि मुलताई विधानसभा क्षेत्र के 6 मतदान केंद्रों की कुछ सामग्री जली है. मतदान दल सुरक्षित है. लोग कांच तोड़कर बस से निकले. एक कर्मचारी को चोट आई है. दो मतदान केंद्र की मशीनें सुरक्षित हैं. चार केंद्रों में से कुछ की मशीनें और VVPAT जली हैं. चुनाव आयोग और CEO मध्यप्रदेश को रिपोर्ट भेज रहे हैं. ऑब्जर्वर को भी रिपोर्ट दी है. आयोग से निर्देश आने के बाद चार मतदान केंद्रों को लेकर आवश्यक निर्णय लिया जाएगा. कलेक्टर का कहना है कि बस लंबा सफर तय कर चुकी थी. अचानक स्टीयरिंग और इंजन के पास आग लगी और तेजी से फैल गई. यह सामान्य घटना है. इसके पीछे किसी की कोई दुर्भावना नहीं थी, इसलिए किसी की जिम्मेदारी भी तय नहीं कर सकते. बस नई थी, इसलिए ड्राइवर और बस मालिक को कोई दोष नहीं दे सकते.


रिपोर्ट : अर्पित हरदेनिया