मतदाता जागरुकता कार्यक्रम स्वीप अतंर्गत वृद्धजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों को किया सम्मानित

Like 2 Views 14
Hemant Gupta (Neemuch) 29-04-2024 Regional

नीमच। आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 में नागरिकों द्वारा शत प्रतिशत मतदान करने एवं उन्हें अपने मताधिकार का उपयोग कर उनमें जागरुकता लाने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री दिनेश जैन के निर्देशन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्री गुरु प्रसाद के मार्गदर्शन में जिले में उत्साह के साथ मतदाता जागरुकता कार्यक्रम ‘‘स्वीप’’ चलाए जा रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। ग्रामीण भी इन कार्यक्रमों में रुचि दिखा रहें और बढ़ चढ़कर जागरुकता अभियान में शामिल हो रहे हैं।

इसी क्रम में सोमवार को जिला मुख्यालय नीमच में स्थित डे-केयर सेंटर में वृद्धजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों में मतदान के प्रति जागरुकता दिलाने के उद्देश्य से स्वीप कार्यक्रम के तहत सम्मान समारोह रखा गया। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी उपसंचालक सामाजिक न्याय विभाग सुश्री मयूरी जोक के द्वारा वृद्धजनों और दिव्यांग मतदाताओं का सम्मान किया। इस दौरान वरिष्ठ नागरिकों को उन्हें और उनके परिवार के मतदाताओं को मतदान करने प्रेरित किया गया। 

इस अवसर पर जिला प्रशासन एवं जिला नीमच के अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित थे। 

डिप्टी कलेक्टर सुश्री मयूरी जोक ने कार्यक्रम में आये हुये वृद्धजनों और दिव्यांग मतदाताओं को मतदान देने के लिए प्रेरित किया और सभी को मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा की आपका एक मत बहुमूल्य हैं सभी को अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। आपका एक मत राष्ट्र के निर्माण में और एक विकसित जिला सहित विकसित राष्ट्र बनाने का निर्धारण करता है।उन्होंने कहा की वर्तमान में भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा सुविधा भी दी गई है की जो 85 वर्ष से ऊपर जितने हमारे मतदाता है। उन्हे घर जाकर वोट दिलाने की सुविधा है। साथ ही स्वीप कार्यक्रम में लोगों से शत प्रतिशत मतदान करने की अपील की उन्होंने सभी दिव्यांगजन और वृद्धिजन मतदाताओं से कहा की प्रशासन हर संभव प्रयास कर रही है कि सभी लोगो को निर्वाचन की प्रक्रिया में जोडे़ रखे और मतदान के लिए जागरूक रखे इसी कारण लगातार स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से प्रशासन मतदाताओं से जुड़ रहें हैं। प्रशासन सभी दिव्यांग और जितने वृद्धजन है उन्हें जोड़ने का प्रयास कर रही है। कोई भी मतदाता किसी भी तरीके से मतदाता के रूप में पंजीकृत होने से और वोट देने अपना अधिकार ना छोड़े। 

जिले में वृद्धजन सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है ताकि सभी में मतदान के प्रति जागरूक किया जा सके और सभी को अपने मत का अधिकार पता चल सकते। 

इसके साथ ही कार्यक्रम में आये हुये जिले के स्वीप कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक संघ के अध्यक्ष श्री राधेश्याम जी पुरोहित ने कार्यक्रम का उद्बोधन किया और अपने मताधिकार का महत्व बताया इस दौरान उन्होंने सभी को उत्साह से भरा और मतदान करने की अपील की, जिसे देखते हुए एक और वृद्धजन मतदाता सुकुमार आगर ने भी मताधिकार के संबंध में लोगों को जागरूक किया और लोगों से मत देने की अपील करते हुए अपनी बात रखी।

इसके पश्चात् कार्यक्रम के अंत में डिप्टी कलेक्टर मयूरी जोक ने मतदान की शपथ दिलायी गयी।कार्यक्रम में सामाजिक न्याय दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ,दिव्यांग पुनर्वास केंद्र एवं नशामुक्ति केंद्र के कर्मचारी भी उपस्थित रहे।