जिन जीवों को सुक्ष्म आंखों से भी नहीं देख सकते उन जीवों पर भी दया करना महावीर स्वामी ने सिखाया ----आचार्य कुलबोधि सुरिश्वर जी

Like 1 Views 29
SSE NEWS NETWORK (Neemuch) 22-04-2024 Regional

चीताखेड़ा । सोमवार को प्रातः पूज्य आचार्य भगवंत श्री कुलबोधि सुरिश्वर जी महाराजा आदि ठाणा 12 का हुआ मंगल प्रवेश।राजस्थान के छोटीसादडी निवासी मां बेटी की जोड़ी ने रविवार को रजोहरण प्रदान एवं आध्यात्मिक नामकरण दीक्षार्थी साध्वी मंडल के सदस्य बनते ही  24 घंटे बाद ही चीताखेड़ा गांव में  हुआ प्रथम मंगल प्रवेश के साथ पहला पारणा भी चीता खेड़ा में ही हुआ, दिक्षार्थी के दिक्षा लेने के बाद पहली बार गांव की गलियों में पड़े चरण। जैन समुदाय ने बिछाए पलक पांवड़े,की अगुवाई, लिया आशीर्वाद। 
आचार्य भगवंत  श्री कुलबोधि सुरिश्वर जी म.सा. की पावन निश्रा में छोटी सादड़ी से प्रीतिबेन एवं सारा बेन (मां- बेटी)की दीक्षा करवा कर  24 घंटे बाद सोमवार को  गरिमामय सादगी पूर्ण माहौल के साथ चीताखेड़ा पधारे हैं। आवरी माता जी मुख्य दरवाजा, नई आबादी,बस स्टैंड,जैन गली से परिभ्रमण करते हुए श्री मुनीसुव्रत स्वामी जिनालय आराधना भवन पहुंचे जहां माहौल धर्म सभा में परिवर्तित हो गया।  नूतन दिक्षित साध्वी श्री पराग रत्ना श्री जी म.सा.  गीतार्थ रत्ना श्री जी म.सा. का दिक्षा के बाद पहला पारणा  चीता खेड़ा के पूण्य शाली लाभार्थी ने करवाकर लाभ लिया।प्रवचन एवं नवरत्न हेम भव्य पाठशाला का पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम संपन्न हुआ। 
         प्रवचन में गुरु भगवंत ने पाठशाला का महत्व समझाया एवं सभी को प्रतिदिन पूजा प्रवचन आदि धार्मिक कार्य करने पर जोर डाला। गुरुदेव ने बताया कि जैन धर्म में अहिंसा को बहुत ही सूक्ष्मतया बताया गया है कि भगवान महावीर ने उन जीवों पर भी दया की है जो हम सूक्ष्म आंखों से भी नहीं देख सकते हैं। गुरुदेव ने जीवो के प्रति दया पालने मार्गदर्शीत किया।
प्रवचन के बाद पाठशाला के विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया, जिन्होंने वर्ष भर में होने वाली गतिविधियों में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया।
नूतन दीक्षित साध्वी जी के उपवास का प्रथम पारणे का लाभ पूण्य शाली लाभार्थी ने लिया।  पूज्य आचार्य भगवंत श्री कुलबोधि सुरिश्वर जी म.सा.और मां बेटी एक साथ दिक्षा लेने के बाद चीताखेड़ा से शाम 6 बजे  पुनः विहार कर जीरन रात्रि विश्राम करेंगे एवं 29 अप्रैल तक नागेश्वर जैन तीर्थ पहुंचेंगे। 
आचार्य भगवंत की निश्रा में नागेश्वर जैन तीर्थ में त्रिदिवसीय पारिवारिक शिविर संपन्न होगा।
यह जानकारी नवरत्न हेंम भव्य पाठशाला के गुरुजी श्री प्रिंस जैन द्वारा प्रदान की गई।

रिपोर्ट  : दशरथ माली