लोकसभा चुनाव: पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान, 1625 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

Like 6 Views 64
SSE NEWS NETWORK (Mandsaur) 18-04-2024 National

नईदिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को पहले चरण का मतदान होगा. सुबह सात बजे वोटिंग शुरू होगी. इस चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश की 102 सीटों पर 1625 उम्मीदवार मैदान में है. इनमें 135 महिला उम्मीदवार हैं. पहले चरण में आठ केंद्रीय मंत्री, तीन पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल समेत कई बड़े चेहरे चुनाव मैदान में हैं. जिनकी किस्मत का फैसला होगा. लोकसभा चुनाव के साथ अरुणाचल और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान होगा.
पहले चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीट, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की आठ, मध्य प्रदेश की छह सीट, उत्तराखंड की सभी पांच, महाराष्ट्र व असम की पांच-पांच सीटों, बिहार की चार, पश्चिम बंगाल की तीन, मणिपुर, मेघालय व अरुणाचल प्रदेश की दो-दो सीटों, जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, लक्षद्वीप, नगालैंड, मिजोरम, अंडमान-निकोबार, त्रिपुरा और सिक्किम की एक-एक सीट पर चुनाव होगा.
पहले चरण में यूपी के नौ जिलों की आठ सीटें पर वोटिंग होगी. इसके लिए 7,689 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. यूपी में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सुरक्षा बलों से करीब एक लाख जवानों की तैनाती की जाएगी. इनमें राज्य पुलिस के अलावा सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ और आरपीएल के जवान शामिल हैं.

रिपोर्ट : कन्हैयालाल सोलंकी 

प्रादेशिक