भीलवाड़ा के शिक्षाविद सिद्धार्थ कुमार देसाई ने राजस्थान विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट ऑफ फिलोसॉफी उपाधि प्राप्त की।

Like 2 Views 69
SSE NEWS NETWORK (Bhilwara) 27-02-2024 Life Style

भीलवाड़ा : भीलवाड़ा के शिक्षाविद सिद्धार्थ कुमार देसाई ने शिक्षा के क्षेत्र में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर स्थापित किया है।  सिद्धार्थ देसाई वर्तमान में राजकीय महाविद्यालय बनेड़ा में सहायक आचार्य भूगोल के पद पर कार्यरत है। राजकीय महाविद्यालय,मांडलगढ़ से अध्यापन यात्रा आरम्भ करने वाले देसाई ने राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर से डॉक्टरेट ऑफ फिलोसॉफी उपाधि प्राप्त की।
सिद्धार्थ कुमार देसाई ने अपने शोध कार्य के माध्यम से अपने उद्यम, मेहनत और उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया है। उन्होंने भीलवाड़ा शहर के व्यवस्थित नियोजन पर अपने शोध की बुनियाद रखी है। उनके शोध का विषय "भीलवाड़ा नगर की नगरीय आकारीकी, नियोजन एवं पर्यावरण मित्र नगर की संकल्पना" रखा है। डॉ सिद्धार्थ देसाई का दावा है कि भीलवाड़ा में आवास, परिवहन और जनसंख्या पर आधारित इस शोध के निष्कर्षों के माध्यम से शहर की उक्त समस्याओं का निदान हो सकेगा।
उन्होंने प्रोफेसर डॉ सुरेंद्र कुमार सैनी के मार्गदर्शन में पीएचडी को पूरा किया है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और गुरुजनों को दिया है। भीलवाड़ा के लिए, उनकी इस सफलता एक गर्व का क्षण है जो नवयुवकों को उच्च शिक्षा के इस शिखर की ओर बढ़ने हेतु प्रेरित करता है।


रिपोर्ट : राजकुमार गोयल