हथियारों से लैस चड्डी-बनियान गैंग के सदस्य डकैती की योजना बनाते गिरफ्तार

Like 8 Views 320
(Khargone) 23-12-2023 Regional

महेश्वर - थाना मंडलेश्वर पर मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि, पीएचई रोड फिल्टर प्लांट ग्राम छोटी खरगोन के पास सुनसान जगह पर एक गुजरात पासिंग मारुति ईको गाडी में 06- 07 अज्ञात संदिग्ध व्यक्ति बहुत देर से बैठे है व किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे है ।

सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुए SDOP मंडलेश्वर के नेतृत्व मे थाना मंडलेश्वर पुलिस टीम मुखबिर के बताए स्थान पीएचई रोड फिल्टर प्लांट ग्राम छोटी खरगोन के पास पहुंची । पुलिस टीम के एक सदस्य द्वारा सादा वर्दी में मारुति वैन के पास खड़े होकर संदिग्ध व्यक्तियों की आपस में हो रही बातचीत को सुना जहां वे आपस में बात कर रहे थे की पिछली बार बड़वाह में 03 जगहों पर चोरी करने पर कोई बड़ा माल हाथ नहीं लगा था । बातचीत के दौरान उन्हीं के बीच एक व्यक्ति को देवला कह कर नाम से बुला रहे थे और वही गैंग के अन्य सदस्यों को घटना को अंजाम देने की योजना बनाते हुए कह रहा था की मैंने बड़वाह से इंदौर की तरफ वाले रास्ते पर एक और फैक्ट्री देखी है जहां पर अच्छा माल मिलेगा । संदिग्ध व्यक्तियों की बातों को सुनकर सादा वर्दी में खड़े पुलिसकर्मी द्वारा टीम को इशारा कर बुलाया व वैन के पास खड़े सभी सातों व्यक्ति को पुलिस टीम द्वारा पकड़ा व मौके पर सावधानी से तलाशी ली गई तो आरोपियों के कब्जे से 02 अवैध पिस्टल, 04 जिंदा राउन्ड, लोहे की टामी, लाठी डंडे सहित घटना में उपयोग की जाने वाली मारुति ईको क्रमांक GJ-20-AQ-9360 जप्त कर आरोपियों को थाना मंडलेश्वर लाया गया ।
पकड़ मे आए आरोपियों से पृथक -पृथक  पूछताछ की गई तो बताया गया की दाहोद के कई गांवों मे चड्डी बनियान गैंग सक्रिय है जो देश के विभिन्न जिलों में जाकर घटनाए करते है। घटना करने के पहले सभी सदस्य अपने कपड़े उतार कर चड्डी बनियान में सम्बंधित स्थानों पर जाकर घटना को अंजाम देते है। जिससे की CCTV फुटेज में दिखाई भी दे तो कपड़े आदि से पहचान नहीं हो पाए। घटना करने के बाद सभी सदस्य बराबर-बराबर पैसे आपस में बांट लेते थे।  गैंग का मास्टर माइंड देवला खरगोन जिले की सोनम जिनिंग चोरी में भी शामिल था। देवला के द्वारा ही इस बार अपने गाँव के आसपास के नये लड़कों को खरगोन जिले में चोरी करने के लिए बुलाया और 12 से 13 दिसंबर तक बड़वाह में रेकी करने के बाद 03 स्थानों पर घटना की गई। तीनों स्थानों पर चोरी करने के बाद ज्यादा माल नहीं मिलने पर एक बार पुनः इंदौर रोड पर घटना को अंजाम देने की तैयारी थी। देवला ने गैंग के सभी सदस्यों को बता रखा था की घटना करने के दौरान अगर कोई विरोध करने आए तो उस पर हथियारों से हमला कर भाग जाना। गैंग के सभी सदस्य अपने पास टामी, लाठी-डंडे, पिस्टल, आदि हथियार साथ रखते थे ।
पकड़ में आए आरोपीगणों द्वारा दिनांक 13-14.12.2023 की दरमियानी रात को थाना बड़वाह क्षेत्र में स्थित फैक्ट्री फेयर ट्रैड एग्री प्रोसेसर्स पशु आहार निर्माण फैक्ट्री से लगभग 3,25,000/- रुपये, प्रकाश बोतल फैक्ट्री से लगभग 18-20 हजार रुपये, नर्मदा ऑइल इंडस्ट्रीज़ काटकूट फाटा इंदौर रोड से लगभग 1,80,000/- रुपये की चोरी की घटना की गई । इस प्रकार दाहोद जिले की इस अंतरराज्यीय चड्डी- बनियान गैंग के द्वारा एक ही रात में  बड़वाह क्षेत्र में कुल लगभग 5,50,000/- रुपये की चोरी की घटना को अंजाम दिया गया था ।
थाना मंडलेश्वर पर गिरफ्तार सभी आरोपियों के विरुद्ध अपराध धारा 399, 402 भारतीय दंड विधान व 25, 27 आर्म्स एक्ट का कायम कर अनुसंधान में लिया गया । सभी आरोपियों को न्यायालय के समक्ष पेश कर पुलिस रिमांड लेकर पृथक से विस्तृत पूछताछ की जावेगी व बड़वाह चोरी की घटना के माल की बरामदगी की जावेगी ।

गिरफ्तार आरोपियों के नाम
1. देवला पिता जोरिया भाभोर जाति भील उम्र 25 साल निवासी आमलिया खजुरिया सिमोडा फालिया थाना जेसवाडा जिला दाहोद गुजरात ।
2. कांति पिता तेरसिंग भाभर जाति भील उम्र 40 साल निवासी आमलिया खजुरिया थाना जेसवाडा जिला दाहोद गुजरात । 
3. धवल पिता हकला डामोर जाति भील उम्र 23 साल निवासी सारमारिया पोस्ट कदवाल थाना लिमडी जिला दाहोद गुजरात ।
4. अनिल पिता बदिया मावी जाति भील उम्र 22 साल निवासी बावका थाना जेसवाडा जिला दाहोद गुजरात
5. कमलेश पिता दिवा भाभोर जाति भील उम्र 27 साल निवासी आमलिया खजुरिया सिमोडा फालिया थाना जेसवाडा जिला दाहोद गुजरात ।
6. संजय पिता अमरसिंग भाभोर जाति भील उम्र 24 साल निवासी आमलिया खजुरिया सिमोडा फालिया थाना जेसवाडा जिला दाहोद गुजरात । 
7. महेश पिता रतन भाभोर जाति भील उम्र 25 साल निवासी चरचोडा सिमोडा फालिया थाना जेसवाडा जिला दाहोद गुजरात का होना बताया ।

सम्पूर्ण कार्यवाही में अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) अनुभाग मंडलेश्वर मनोहर गवली एवं अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) अनुभाग बड़वाह अर्चना रावत के नेतृत्व में थाना प्रभारी मंडलेश्वर उप निरीक्षक दीपक यादव, उप निरीक्षक राकेश सिसोदिया, सहायक उपनिरीक्षक कैलाश पाटीदार, प्रधान आरक्षक धर्मराज, दिनेश रोमड़े,  संतोष बनडे, आरक्षक धर्मेन्द्र, अनुराग, का सराहनीय कार्य रहा ।
रिपोर्ट प्रदीप खेड़े 

प्रादेशिक