आईआईएम छात्रो को रुरल इंगेजमेंट प्रोग्राम सम्पन्न

Like 2 Views 87
Hemant Gupta (Neemuch) 22-12-2023 Career

भारतीय प्रबंध संस्थाान इंदौर के छात्र आर्थिक, सामाजिक और विकास संबंधी मुदों को समझने के लिए श्री दिनेश जैन जिला कलेक्ट एवं श्री गुरु प्रसाद सीईओ जिला पंचायत के मार्गदर्शन में रुरल इंगेजमेंट प्रोग्राम के तहत 24 छात्रों का एक दल दिनांक 18से 22 दिसम्बर 2023 तक जिले में भ्रमण के लिए उपस्थित हुआ था । 

जिले में तीन दिवसीय भ्रमण के दौरान छात्रों ने भादवामाता, बोरदियाकलां, लुहारिया जाट, जाट, क्षेत्र के मनरेगा योजनांतर्गत कार्यों को देखकर हितग्राही एवं मजदूरों के फीडबेक लिए, मनरेगा योजनान्तर्गत सीटीआर कार्यों के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में जल स्तर में वृद्धि, हितग्राही मूलक योजना अंतर्गत नंदन फलोद्यान के हितग्राही से चर्चा में हितग्राही द्वारा बताया गया नंदन फलोउघान से  मेरी आय में वृद्धि , कपिलधारा कूप हितग्राही द्वारा बताया गया कि मैं वर्ष में एक ही फसल ले पाता था लेकिन अब दो फसल ले रहे है तथा आय में भी वृद्धि तथा सिंचत रकबा भी बढा है, पंचायत एवं ग्रामीण विकास के ऐसे कई बिन्दुओं पर फीडब्रेक लेकर छात्रों ने अपनी रिपोर्ट तैयार की। 
भ्रमण के उपरांत छात्रों ने श्री गुरुप्रसाद सीईओ जिला पंचायत से भेट कर अपना फीडब्रेक दिया तथा छात्रों कई जिज्ञासाओं का समाधानपूर्वक जवाब दिया जाकर, नीमच जिले के प्रतिक अफीम का डोडा देकर छात्रों को उज्जवल भविष्य की शुभकानाऐं दी गई। इस अवसर पर कार्यपालन यंत्री श्री बी.एल.कतिजा, सहायक यंत्री श्री सचिन्द्र कुमार शर्मा, श्री कैलाशचंद्र यादव एवं श्री एस.के. सोनी उपस्थित थे। उक्ति जानकारी श्री अरविंद डामोर अति. मुख्य् कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत नीमच द्वारा दी गई ।  


प्रादेशिक