महंगाई की मार : अभी भी टमाटर 200 रुपए किलो बिक रहा, 15-20 दिन में आएगी सस्ते भाव की बहार

Like 2 Views 163
Public Reporter (Ujjain) 09-08-2023 Regional

उज्जैन,  अभी तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए टमाटर खेरची में 200 रुपए किलो बिक रहा है। इसकी उपज 70 दिन में तैयार हाे जाती है। इस उपज काे साल में तीन बार लिया जा सकता है। उज्जैन खेती का बड़ा क्षेत्र होने से यहां का प्रमुख कार्य खेती ही है। देशभर में इस साल तेज गर्मी से टमाटर की उपज बिगड़ गई। इसके परिणाम में भाव आसमानी हाे गए। 40 फीसदी ग्राहक महंगा टमाटर नहीं खरीद रहे। अब टमाटर नग के हिसाब से बिक रहा है।
छोटी साइज 10 रुपए व बड़ी साइज 20 रुपए का एक बेचा जा रहा है। किसान नेता केसर सिंह पटेल ने बताया कभी-कभी ही किसानों को अच्छे भाव मिल जाते हैं लेकिन यही टमाटर जब 10 रुपए किलो खेरची में ग्राहक को बेचा जा रहा था तो किसान को तो 5 रुपए किलो से भी कम भाव मिल रहे थे। ऐसे में आने-जाने का भाड़ा भी निकालना मुश्किल हो जाता है।
पटेल के अनुसार नई फसल आ जाने पर टमाटर खूब आ जाएंगे। कई बार जब भाव नहीं रहता तो गांव की भाषा में उकेड़े में फेंकने पड़ते हैं। तब कोई भी किसान को राहत नहीं देता। बताया जा रहा है कि 20-25 दिन में सस्ते टमाटर की बहार आ जाएगी। इस समय अनेक स्थानों पर भाव अंतर भी ज्यादा हो रहा है। क्वालिटी अनुसार सस्ता, महंगा टमाटर उज्जैन मंडी में बिक रहा है।


रिपोर्ट : धर्मेन्द्र मालवीय