आखिर क्यों है क्षेत्र में मिट्टी का अवैध खनन करने वालो पर मेहरबान जिम्मेदार विभाग...? ग्राम मोटीयारडा में हुवे मिट्टी खनन का राजस्व विभाग ने बनाया मौका पंचनामा

Like 2 Views 32
Public Reporter (Neemuch) 19-04-2024 Regional

पिछले कई समय से धारड़ी क्षेत्र में अवैध उत्खनन हो रहा है अधिकारियों के आशीर्वाद से?

सिंगोली। तहसील क्षेत्र में लंबे समय से चल रहे मिट्टी खनन के अवैध खेल में जिम्मेदार खनिज ओर राजस्व विभाग का रवैया अपनी मोन स्वीकृति देता प्रतीत दिखाई दे रहा हैं जो कि क्षेत्रवासियों को रास नहीं आ रहा हैं। अवेध खनन को लेकर आमजन मानस का कहना है कि यह सब खनिज विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत का खेल तो नही है?


*शिकायतो के बाद भी खनिज विभाग नही करता कोई कार्यवाही, आखिर क्यों?*

 मिट्टी माफियाओं की कई बार अवेध खनन की शिकायतो के बाद भी खनिज विभाग द्वारा क्षेत्र में किसी बड़ी कार्यवाही को अंजाम नहीं देना और क्षेत्र में साल दर साल बदस्तूर जारी अवैध  मिट्टी खनन ने क्षेत्र के नदी नालो तालाबो ओर समतल भूमि यो को बड़े बडे गड्ढों में तब्दील कर दिया है। जिसके कारण कई जगह तो सतही तल ऊबड़ खाबड़ होकर खोखला हो गया है। जिसमे यह भी पता नही चलता हैं कि नदी नाले का किनारा कहां है या समतल जगह पर बने गड्डो से निकलने का रास्ता भी हैं या नही हैं। क्षेत्र में नजर डाली जाए तो  मिट्टी माफियाओं ने जगह जगह  प्रशासनिक कार्यवाही की लचर व्यवस्था के चलते कई जगहो को मिट्टी का अवैध खनन कर क्षेत्र को बड़े बड़े गड्ढों में तब्दील कर दिया है। जिसकी शिकायत आये दिन खनिज ओर राजस्व अमले तक पहुंचती रही है क्षेत्र में मिट्टी खनन का यह खेल देर शाम से लेकर पूरी रातभर बदस्तूर जारी रहता है बीते मंगलवार को भी एक खेत में भाजपा नेता  द्वारा भरी दोपहरी में मिट्टी खनन का कार्य किया जा रहा था। खनन करने के काम में लगी जेसीबी मशीन के लिये जगदीश धाकड़ द्वारा उपयोग की जा रही ब्रेजा कार क्रमांक MP 44 CB 0727 में डीजल लेकर मोटियार्दा आया था। बताया जा रहा हैं की मौके पर पहुंची कार को खड़ी करके कर्मचारियों से डीजल के केन बाहर निकालने की बोलकर वह कार वही छोड़कर पास ही लगे पेड़ के नीचे चला गया था। थोड़ी देर बाद ही कार से धुंआ निकलने लगा ओर ब्रेजा कार क्रमांक MP 44 CB 0727 में आग लग गई और कार पूरी तरह से जलकर नष्ट हो गई थी।

*राजस्व विभाग ने बनाया मौका पंचनामा*

उक्त बड़े घटनाक्रम के बाद बुधवार को हल्का पटवारी राहुल शर्मा ने मौके पर जाकर सर्वे नम्बर 8/2 की जमीन का मौका पंचनामा बनाकर वरिष्ठ अधिकारियों को बिना अनुमति के खेत से मिट्टी का अवैध खनन करने की जानकारी दी है।


*क्या खनिज विभाग क्षेत्र में हो रहे मिट्टी के अवैध खनन पर लगाएगा लगाम? क्योंकि पिछले समय धारडी क्षेत्र में अवैध उत्खनन को लेकर खनिज विभाग तक कार्रवाई हुई थी किंतु लास्ट में नतीजा जीरो ही आता दिख रहा है

प्रतिवर्ष फसल कटाई के बाद से ही क्षेत्र में मिट्टी माफिया सक्रिय हो जाते हैं और मिट्टी बेचने वालो के साथ साथ आसपास के खेतो से भी बिना अनुमति के जेसीबी लगाकर मिट्टी का अवैध खनन करते हैं साथ ही शासकीय खाली पड़ी जमीन पर भी अवैध मिट्टी खनन करने वालो की नजरें गड़ी रहती है और मौका मिलते ही शासकीय जमीन से मिट्टी का अवैध खनन किया जाता है। सिंगोली घाट ऊपर क्षेत्र में ऐसे अनेक बड़े बड़े गड्ढे उदाहरण स्वरूप देखने को मिल जायेंगे। मिट्टी के अवैध खनन से जहां समतलीकरण नष्ट हो रहा है वही शासन प्रशासन को भी बड़ी मात्रा में आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में देखने वाली बात यह है कि क्या खनिज विभाग इन मिट्टी माफियाओं के खिलाफ कोई ठोस कार्यवाही कर मिट्टी माफियाओं पर लगाम लगा पाएगा?

रिपोर्ट : दिनेश जोशी 

प्रादेशिक